नगर आयुक्त ने किया औचक निरीक्षण, सफाई व्यवस्था पर जताई नाराजगी

Spread the love

ब्राम्ह अनुभूति अखबार यूपी लाइव न्यूज 24 उत्तर प्रदेश

संपादक प्रवीण सैनी

लखनऊ। गोमती नगर स्थित विपुल खंड में शुक्रवार सुबह नगर आयुक्त श्री गौरव कुमार ने स्वच्छता व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सड़क की सफाई और रोड स्वीपिंग व्यवस्था की बारीकी से जांच की। इस कार्य में लॉयन एनवायरो और लखनऊ स्वच्छता अभियान दोनों संस्थाओं की जिम्मेदारी तय की गई थी। नगर आयुक्त ने मौके पर जाकर रोड स्वीपिंग कार्यों की गुणवत्ता का आकलन किया।

निरीक्षण के दौरान कई स्थानों पर सड़कों पर गंदगी व धूल पाई गई, जिस पर नगर आयुक्त ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि स्वच्छता अभियान की सफलता तभी संभव है जब जिम्मेदार संस्थाएं पूरी गंभीरता से कार्य करें। जिन क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था लापरवाह पाई गई, वहां संबंधित संस्थाओं पर जुर्माना भी लगाया गया। नगर आयुक्त महोदय द्वारा लखनऊ स्वच्छता अभियान के ऊपर 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। वहीं लॉयन एनवायरो पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि भविष्य में ऐसी शिकायतें न आएं और सफाई कार्य की नियमित मॉनिटरिंग की जाए।

सड़क सफाई के साथ-साथ नगर आयुक्त ने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में हॉर्टिकल्चर वेस्ट (पेड़-पौधों से निकला कचरा) और सीएंडडी वेस्ट (निर्माण एवं ध्वस्तीकरण का मलबा) फैला हुआ पाया। इस पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया और संबंधित विभागों को कड़ी चेतावनी दी।

सीएंडडी वेस्ट पाए जाने पर अभियंत्रण विभाग को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। वहीं, हॉर्टिकल्चर वेस्ट हटाने की जिम्मेदारी हॉर्टिकल्चर विभाग को सौंपी गई। नगर आयुक्त ने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर इस तरह का कचरा जमा रहना न केवल शहर की छवि को खराब करता है बल्कि स्वच्छ भारत मिशन की भावना के विपरीत भी है।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शहरवासियों को साफ-सुथरा वातावरण उपलब्ध कराना नगर निगम की प्राथमिक जिम्मेदारी है और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि वे कचरा निर्धारित स्थानों पर ही डालें और स्वच्छता अभियान में सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *